हरियाणा नतीजों के अगले दिन किन 20 शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस? लगा दिए ये आरोप

नई दिल्ली: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त के बाद जयराम रमेश समेत कई पार्टी नेताओं इसे अस्वीकार्य बताया था। उन्होंने चुनाव आयोग पर भी सवाल खड़े किए। इसी के बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लि

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त के बाद जयराम रमेश समेत कई पार्टी नेताओं इसे अस्वीकार्य बताया था। उन्होंने चुनाव आयोग पर भी सवाल खड़े किए। इसी के बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखा। इसमें कहा गया कि कांग्रेस नेताओं ने जिस तरह के बयान दिए वो लोकतांत्रिक व्यवस्था में कभी नहीं सुने गए। वहीं कांग्रेस के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को बैठक के लिए बुलाया गया। बुधवार शाम को हुई इस बैठक के बाद कांग्रेस नेताओं ने बताया कि हमने चुनाव आयोग के सामने अपनी बातें रख दी हैं। 20 शिकायतें हमारे पास थीं। अगले 48 घंटों में हम बाकी शिकायतें भी उनके सामने रखेंगे। चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वह इनके जवाब देंगे।

चुनाव आयोग से कांग्रेस नेताओं की मीटिंग

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि आज केसी वेणुगोपाल, अशोक गहलोत, अजय माकन, जयराम रमेश, भूपिंदर सिंह हुड्डा और पार्टी के अन्य नेताओं ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। हमने चुनाव आयोग को हर बात से अवगत कराया। करीब 20 शिकायतें जो हमारे पास आई थीं उसमें से 7 लिखित शिकायतों में ऐसी मशीनें थीं जो वोटिंग के दिन 99 फीसदी बैटरी दिखा रही थीं। अन्य सामान्य मशीनें 60-70 फीसदी दिखा रही थीं। इसे हमने चुनाव आयोग को अवगत कराया।


पवन खेड़ा ने बताया क्या हुई बात

पवन खेड़ा ने आगे कहा कि हमने मांग की है कि जांच पूरी होने तक उन मशीनों को सील कर सुरक्षित रखा जाए। हमने चुनाव आयोग को यह भी कहा कि अगले 48 घंटों में हम बाकी शिकायतें भी उनके सामने रखेंगे। चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वह जवाब देंगे। हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के नतीजे चौंकाने वाले हैं क्योंकि सभी को लग रहा था कि कांग्रेस सरकार बनने जा रही है।


हुड्डा बोले- हमें कई शिकायतें मिली हैं

भूपिंदर सिंह हुड्डा ने आगे कहा कि सभी सर्वे रिपोर्ट में यही था लेकिन हुआ ये कि जब पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस हर जगह आगे चल रही थी। हालांकि, जब ईवीएम की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस पिछड़ रही थी। हमें कई शिकायतें मिली हैं। कई जगहों पर वोटों की गिनती में देरी हुई। चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि वे सभी शिकायतों पर गौर करेंगे।

हरियाणा के नतीजों पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, चुनाव आयोग ने खरगे को लिखी चिट्ठी, जानिए क्या कहा

चुनाव आयोग का आश्वासन- सभी शिकायतों पर गौर करेंगे

इससे पहले हरियाणा चुनाव के नतीजों को अस्वीकार्य बताने वाले कांग्रेस नेताओं के बयान पर चुनाव आयोग ने सवाल उठाए। आयोग ने कहा कि देश के समृद्ध लोकतांत्रिक इतिहास में ऐसे बयान पहले नहीं सुने गए। ये बोलने की स्वतंत्रता की वैधानिकता से भी परे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि पार्टी नेताओं जयराम रमेश और पवन खेड़ा की ऐसी टिप्पणियां वैधानिक और नियामक चुनावी ढांचे के अनुसार व्यक्त की गई लोगों की इच्छा को अलोकतांत्रिक तरीके से खारिज करने की ओर ले जाती हैं।


चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेताओं के बयान पर उठाए सवाल

आयोग ने कहा कि उसने खरगे और राहुल गांधी के बयानों पर भी गौर किया है, जिनमें हरियाणा के नतीजों को 'अनपेक्षित' बताया गया है। चुनाव आयोग ने अपने पत्र में कहा कि ऐसे बयान जनता की राय को नकारने जैसा है। आयोग ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा समेत पूरे देश में चुनाव एक ही नियम-कानून से होते हैं। इसी पत्र में चुनाव आयोग ने कांग्रेस के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को मिलने का समय दिया। कांग्रेस नेताओं ने भी आयोग को अपनी शिकायतें दे दी हैं, जिस पर चुनाव आयोग जवाब देने की बात कही है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन के साथ हर क्षेत्र में बनेगा नंबर एक राज्य- दिया कुमारी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में लगभग 142 प्रस्तावों से 14 हजार करोड का निवेश करने वाले निवेशकों का राजस्थान में स्वागत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के विजन अनुसार मुख

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now